MENU

Upcoming Events

01. Tense part-8, 02. Class VIII English- (Geography Lesson ), 03. Class IX English (Villa for Sale ), 04. Parts of Speech ( Noun), 05. The English Language For Advanced Students,

IV - HINDI - LESSON - 2 - जैसा सवाल वैसा जवाब - अनेकार्थक शब्द

 

जैसा सवाल वैसा जवाब

हिन्दी में कुछ ऐसे शब्द प्रयोग में आते हैं, जिनके अनेक अर्थ होते हैं ।

अनेकार्थक शब्द का अभिप्राय है – किसी शब्द के एक से अधिक अर्थ

 होना ।

 

कल – आनेवाला कल

कल – बीता हुआ कल

पर –   लेकिन ,      पर- पंख

अनेकार्थक शब्द किसे कहते हैं ?

जिन शब्दों के एक से अधिक अर्थ हो, उसे अनेकार्थक शब्द कहते हैं I

वाक्य में प्रयोग

कल – मैं कल बाजार जाऊँगा I

कल - हम सब कल घूमने गए I

बस – मैं बस में बैठकर स्कूल जाती हूँ ।

बस – ख्वाजा सरा का बस चलता तो वे बीरबल को निकाल देते ।

बस – बस ! अब रुक जाओ ।

बस – बस दो दिन की तो बात है । मैं आ जाऊँगी ।

चल – राघब ! आज तू मेरे घर चल  

चल – (चल-चल) – मैंने चल-चल कर थक गयी हूँ ।

चल –(चला) –        मेरा भाई खाना खाने चला ।

चल – (चलें) –        मेरी माँ सब को बोली, थोड़ा बाग की तरफ घूमने चलें ।

चल – (चलना) –     मुझे पैदल चलना अच्छा लगता है ।

चल – (चलती) –     चलती गाड़ी में नहीं चढ़ना चाहिए ।

चल – (चलो)  -      आपलोग सब मेरे साथ आज घर चलो ।

 

गृहकार्य

नीचे दिए गए अनेकार्थक  शब्दों से वाक्य बनाओ ।

 

तीर :

तीर :

रंग  :  

रंग  :

No comments:

Post a Comment