MENU

Upcoming Events

01. Tense part-8, 02. Class VIII English- (Geography Lesson ), 03. Class IX English (Villa for Sale ), 04. Parts of Speech ( Noun), 05. The English Language For Advanced Students,

IV - HINDI - 3 - किरमिच की गेंद - सृजनात्मक लेखन ( गुहकार्य )

 

मेरा प्रिय खेल क्रिकेट








क्रिकेट मेरा प्रिय खेल है । आज क्रिकेट को  खेलों का राजा माना जाता है ।क्रिकेट पूरे विश्व में समान रूप से लोकप्रिय है ।भारत में तो लोग क्रिकेट के दीवाने हैं ।

                       क्रिकेट में दो टीमें होती हैं जिसमें ग्यारह ग्यारह खिलाड़ी होते हैं । इसमें दो निर्णायक भी मैदान पर रहते हैं ।खेलने के लिए विकेट ,बैट और गेंद अत्यंत आवश्यक होता है  । घुटनों पर बाँधने केलिए
पैड , हाथों के दस्ताने ओवर सिर पर टोपी या हैलमेट  की भी आवश्यकता होती है ।  

 मैं बड़े होकर सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेटर बनना चाहता हूँ । क्रिकेट मेरा शौक , मेरा जुनून है । मैं इसमें अपना भविष्य बनाना चाहता हूँ ।





फुटबॉल एक लोकप्रिय खेल है । यह संसार के अधिकांश देशों में खेला जाता है । यह खेल बहुत मनोरंजक होता है । विद्यार्थी लोग इस खेल को बहुत पसंद करते हैं ।

                       फुटबॉल खुले मैदान में खेला जाता है । यह दो दलों के बीच खेला जाता है । प्रत्यक दल में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं । प्रत्यक खिलाड़ी का स्थान निश्चित  रहता है । प्रत्यक दल में एक गोलकीपर, दो फुल बैक, तीन हाफ बैक और पाँच फारवर्ड रहते हैं । यह खेल चमड़े के गेंद से खेला जाता है । खिलाड़ी गेंद को पैर से उछालते हैं । वे इसे विरोधी दल के गोल पोस्ट के बीच ले जाना चाहते हैं । जो दल अधिक गोल बनाता है वही विजयी होता है ।

                     फुटबॉल खेलने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा होता है । इससे हम अनुशासन सीखते हैं । यह मजेदार खेल है ।

                   

                    

No comments:

Post a Comment