MENU

Upcoming Events

01. Tense part-8, 02. Class VIII English- (Geography Lesson ), 03. Class IX English (Villa for Sale ), 04. Parts of Speech ( Noun), 05. The English Language For Advanced Students,

III - HINDI - जब मुझको साँप ने काटा - बोधात्मक प्रश्न ( भाग - 1 )

 


कहानी की बात

 

1. नाना मुझे झाड़-फूँक वाले आदमी के पास क्यों ले गए?

उत्तर : ( संभाव्य उत्तर) - नाना ने देखा कि ऊँगली पर नीला निशान पड़ गया I  उन्होंने समझा साँप ने काट लिया है, इसलिए साँप के काटे का झाड़-फूँक से इलाज़ करने वाले आदमी के पास ले गए I

2. मैं बूढ़े आदमी को क्या बताना चाहता था ?

उत्तर: ( संभाव्य उत्तर) - मैं बूढ़े आदमी को बताना चाहता था कि मुझे साँप ने नही, बल्कि बर्र ने काटा है I

3. जब साँप नारियल के खोल में घुस गया तो मैंने क्या किया था? मैंने ऐसा क्यों किया होगा?

उत्तर: ( संभाव्य उत्तर) - जब साँप नारियल के खोल में घुस गया तो मैंने एक पत्थर के टुकड़े से खोल का मुँह बंद कर दिया था I मैंने ऐसा अनजाने में किया होगा I

4. क्या बूढ़े आदमी ने सचमुच मेरा इलाज़ कर दिया था? तुम ऐसा क्यों सोचते हो?

उत्तर : ( संभाव्य उत्तर) -  बूढ़े आदमी ने सचमुच इलाज़ नही किया था I  हम ऐसा इसलिए सोचते है कि साँप ने काटा ही नहीं था I

5. मुझे असल में साँप ने नही काटा था I फिर मैंने कहानी का नाम जब मुझको साँप ने काटा क्यों रखा है ? तुम इससे भी अच्छा कोई नाम सोचकर बताओ I

उत्तर : ( संभाव्य उत्तर) - मैंने कहानी का यह नाम इसलिए रखा, क्योंकि नाना-नानी तथा झाड़-फूँक वाले ने यही समझा कि मुझे साँप ने काटा है I इस कहानी का शीर्षक- झाड़-फूँकया नाना की नासमझीहो सकता है I

उई माँ
प्रश्न- कहानी में लड़के को बर्र काट लेती है I बर्र का डंक होता है I कुछ और कीड़ों (जन्तुओं) का नाम लिखो जो डंक मारते हैं ?

उत्तर : केकड़ा,मधुमक्खी, बिच्छु, ततैया इत्यादि I

 

तुम्हारी बात

 1. मैं बूढ़े को कुछ बताना चाहता तह पर बता न सका I क्या तुम्हारे साथ भी कभी ऐसा हुआ है?

उत्तर : ( संभाव्य उत्तर) - हाँ, मेरे साथ भी ऐसा कुछ हुआ है I जब मैं मम्मी को यह बताना  चाहता था की मुझे किसी ने नहीं  मारा, बल्कि यह चोट मुझे खुद गिरने से लगी है, लेकिन बता नहीं  सका I

 

2. क्या तुमने कभी साँप देखा है? तुमने साँप कहाँ देखा? उसे देखकर तुम्हे कैसा लगा?

उत्तर: ( संभाव्य उत्तर) - मैंने साँप ______ में देखा है I उसे देखकर मुझे डर लगा I

 

अब क्या करें

1. तुम क्या करोगी अगर तुन्हें या तुम्हारे आस-पास किसी को बर्र काट ले?

 

उत्तर : ( संभाव्य उत्तर) - साफ़ लोहे की चीज़ से उसे स्थान को रगड़ देंगे I मलम लगा देंगे I

 

2. तुम क्या करोगी अगर तुन्हें या तुम्हारे आस-पास किसी को चोट लग जाए?

 

उत्तर : ( संभाव्य उत्तर) - उसे प्राथमिक सहायता देंगे| पट्टी बाँधेंगे और फिर अस्पताल ले जाएँगे I

3. तुम क्या करोगी अगर तुन्हें या तुम्हारे आस-पास किसी की आँख में कुछ पड़ जाए?

 

उत्तर: ( संभाव्य उत्तर) - उसकी आँख की ऊपरी और निचली पलक को हलके से पकड़कर हिला देंगे व स्वच्छ पानी से उसकी आँख धुलवाएँगे I

4. तुम क्या करोगी अगर तुन्हें या तुम्हारे आस-पास किसी की नाक़ से खून बहने लगे?

 

उत्तर : ( संभाव्य उत्तर) - उसे पीठ के बल लिटाकर सिर नीचे झुका देंगे और सिर पर ठंडा पानी डालेंगे I


No comments:

Post a Comment