MENU

Upcoming Events

01. Tense part-8, 02. Class VIII English- (Geography Lesson ), 03. Class IX English (Villa for Sale ), 04. Parts of Speech ( Noun), 05. The English Language For Advanced Students,

III - HINDI - REVISION

 


गध्यांश पढ़कर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर दो–(5x1=5 अंक )

मैं क्या करता हूँ। मैं हाथों से काम करता हूँ मैं पावों से चलता हूँ मैं आँखों से देखता हूँ मैं कानों से सुनता हूँ मैं दातों से चबाता हूँ मैं नाक से सूंघता हूँ मैं जीभ से चखता हूँ मेरी आँखें,कान, हाथ,पाँव दो-दो हैं। मुँह, नाक, जीभ एक-एक है। मेरे दाँत बहुत से है।

   1. मैं जीभ से क्या करता हूँ?

( देखता,सुनता,चखता )

   2. मैं नाक से क्या करता हूँ ?

(सूंघता, चबाता,देखता )

   3. मैं किस्से देखता हूँ?

(दांत,आँख,नाक )

4. आपकी आँखें कितनी है ?

(तीन,दो, एक )

5. आपके पाँव कितने है ?

(एक,दो ,चार )

  

लेखन (5 अंक) (Descriptive Paper)

प्रश्नों के उत्तर लिखिए :

1.शिवदास ने गुरुजी की थैली देखकर अपनी गाड़ी क्यों देदी?(2 )

2. सारी मिर्च खाने के बाद काबुलीवाले की क्या हालत होगी ?(2 )

3. तीनों भाई किस मौसम में घर की तलाश में निकले?(1 )      

रचनात्मक लेखन ( 5 अंक ) -(GF)

चित्र देखकर खाली स्थान भरो :

       


 (कहानी ,पेड़ , हरियाली, बच्चे, बगीचे, कुत्ता, कुर्सी, स्केटींग स्कूटी, खड़ा,छः)

 यह .................... का चित्र है   बगीचे में ................ खेल रहे हैं   दो बच्चे ................ पर बैठे हैं   माँ रीना को ................... सुना रही हैं बगीचे में .................. है माँ _______ पर बैठी हैं। एक लड़का कुर्सी पकड़कर ______ है। इस चित्र में ______ बच्चे हैं।  एक लड़की ______ चला रही है।  एक लड़का _____ पकड़कर दौड़ रहा है।

               

No comments:

Post a Comment